कॉमनवेल्थ (Commonwealth) क्या है ?

कॉमनवेल्थ (Commonwealth) का नाम सुनते बहुत से लोग को सिर्फ कोमोंवेअल्थ गेम्स का ध्यान आता है।आइये  इस आर्टिकल में हम कॉमनवेल्थ गेम्स आयोजित करने वाली संघ  कॉमनवेल्थ ऑफ नेशंस (the Commonwealth of Nations) के बारे में संछिप्त में जानते है। 
    
    कॉमनवेल्थ क्या है ?

                         कॉमनवेल्थ ( Commonwealth), जिसे कॉमनवेल्थ ऑफ नेशंस (the Commonwealth of Nations) भी कहा जाता है, संप्रभु राज्यों का एक स्वतंत्र संघ जिसमें यूनाइटेड किंगडम और ब्रिटिश साम्राज्य के पूर्व क्षेत्र (जो वर्तमान में 54 देश है ) शामिल है। ये सरे देश ब्रिटिश सम्राट को उनके संघ के प्रतीकात्मक प्रमुख के रूप में स्वीकार करते हैं। 

     HISTORY ( इतिहास )

                इसकी स्थापना वर्ष 1931 में की गए थी। प्रारम्भ में ब्रिटैन को लेकर इसमें कुल पांच देश थे यूनाइटेड किंगडम,कनाडा ,ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका (United Kingdom, Canada , Australia,New Zealand ,South Africa). वर्ष  1947 में भारत और पाकिस्तान भी इस संघ के सदस्य बने।                                         
                          परन्तु  1949 में भारत ने एक गणतंत्र राष्ट्र  बनने की इच्छा जाहिर की ,जिसके बाद  मौजूदा नियमों के तहत भारत को इस संसथान की सदस्यता छोड़नी  पड़ती  , लेकिन अप्रैल 1949 में लंदन में commonwealth  प्रमुखों की एक बैठक में यह सहमति हुई कि भारत अपनी सदस्यता को  जारी रख सकता है यदि इसने कॉमनवेल्थ सदस्य देसो  को  "स्वतंत्र संघ का प्रतीक" और ब्रिटेन को प्रतीकात्मक प्रमुख के रूप में स्वीकार किया  । भारत ने इसे  स्वीकार कर  लिए और  अपनी सदस्यता  बरक़रार रखी। 1949 के इसी बैठक में इस संघ  का नाम  British Commonwealth of Nations से बदल कर   Commonwealth of Nations कर दिया गया।

वर्तमान स्थिति

                           कॉमनवैल्थ के वर्तमान में 54 राष्ट्र सदस्य है।
                                                                                 (~wikipedia)

                                        इसकी आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है और इसका मुख्यालय लंदन में है। संयुक्त राष्ट्र के बाद  जनसंख्या के हिसाब से यह दूसरा सबसे बड़ा अंतर-सरकारी (intergovernmental) संगठन है।
        कामनवेल्थ गेम्स इस संगठन के द्वारा आयोजित किये जाने वाला एक वहुचर्चित  
 बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें राष्ट्रमंडल देशों के एथलीट शामिल होते हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया का सबसे बड़ा फूल

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल (World's top 10 longest bridges)