दुनिया का सबसे लोगप्रिये फल के बारे के कुछ रोचक तथ्य

टमाटर दुनिया का सबसे लोकप्रिय फल है। जी है आप में से बहुत से लोगो को ये सुन कर थोड़ी हैरानी होगी परन्तु , बैंगन और आलू  की तरह ही , वनस्पति रूप  से (botanically)  टमाटर  भी एक  फल है, सब्जी नहीं। प्रतिवर्ष दुनिया भर में  100 मिलियन टन से अधिक टमाटर का उत्पादन होता है।  
                         टमाटर के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय फल केला है । सेब तीसरा सबसे लोकप्रिय , फिर संतरे  और तरबूज  हैं।
        
 
                                                                                         (~pexel.com)

                        

                                   टमाटर के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते है........ 

Central and South America  के एज़्टेक और इंकास (Aztec and Incas ) लोगो द्वारा 700 ईस्वी में पहली बार टमाटर की खेती की गई थी। 

                   टमाटर का वैज्ञानिक नाम  लाइकोपर्सिकॉन लाइकोपर्सिकम ( Lycopersicon lycopersicum) है।"। दुनियाभर में  टमाटर की कुल 10,000 से अधिक प्रजातियां  हैं। 
                                  टमाटर विटामिन ए और सी (vitamins A and C) और फाइबर (fiber) से भरपूर होते हैं, और कोलेस्ट्रॉल मुक्त ( cholesterol-free) होता  हैं। एक औसत आकार का टमाटर (148 ग्राम) में  केवल 35 कैलोरी (calories)  ऊर्जा (energy ) होती  है। टमाटर में लाइकोपीन  (lycopene) नाम का एक पदार्थ मौजूद होता है जो टमाटर को लाल रंग देता है।पके हुए टमाटर में गैर-पके हुए टमाटर की तुलना में लाइकोपीन की  मात्रा अधिक होती है।
              इसके अलावा, नए चिकित्सा अनुसंधान से पता चलता है कि लाइकोपीन (lycopene) की खपत - (टमाटर को लाल करने वाली सामग्री) - कैंसर से बचाव भी करती  है। 

टमाटर का उपयोग कई खाद्य उत्पादों में किया जाता है, जिसमें, केचप (टमाटर सॉस), पास्ता और पिज्जा शामिल हैं। 

विश्व में सबसे ज्यादा  टमाटर उत्पादन  चीन में होता  है। 50% से अधिक चीनी टमाटर ग्रीनहाउस में उगाए जाते हैं। इसमें सबसे अच्छी गुणवत्ता और अद्वितीय स्वाद है। यह ज्यादातर अन्य देशों को निर्यात किया जाता है।

                   चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है  है। पूरे देश में केवल आंध्र प्रदेश में 35% उत्पादन होता है। टमाटर उत्पादन के लिए भारत के अन्य लोकप्रिय राज्यों में कर्नाटक, बिहार, गुजरात और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इसके अलावा, उड़ीसा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और झारखंड भी टमाटर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध हैं। भारत पाकिस्तान और अन्य मध्य एशियाई देशो  को टमाटर निर्यात करता है।

 क्या आपको पता है , ठंडे तापमान से टमाटर में स्वाद कम हो जाता है इसलिए फ्रिज में पके टमाटर को स्टोर न करें।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया का सबसे बड़ा फूल

दुनिया के शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल (World's top 10 longest bridges)

कॉमनवेल्थ (Commonwealth) क्या है ?