दुनिया के शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल (World's top 10 longest bridges)


दुनिया के शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल

यहां आपको इन पुलो  से संबंधित  कई रोचक जानकारियाँ  मिलेगी, जो आपके लिए काफी ज्ञानवर्धक होगी।  
तो फिर हम इस अद्भुत विषय पर एक नज़र डालते हैं।

10. मनचैक दलदल पुल (Manchak Swamp Bridge)
           
                                                                            (~wikipedia)
                                            
                       अमेरिका में बना यह पुल 36.710 किलोमीटर लंबा है।इस पुल का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय और अंतरराज्यीय राजमार्ग के रूप में किया जाता है, जो शिकागो (Chicago) को अमेरिका के लुइसियाना (Louisiana)  से जोड़ता है। इस पुल का निर्माण वर्ष 1979 में पूरा हुआ था। इस पुल का मुख्य उद्देश्य लुइसियाना और शिकागो के बीच कम से कम समय में दूरी तय करना था। कुल लागत 160 मिलियन डॉलर यानी लगभग 110 करोड़ रुपये थी। यह पुल  पोंटचार्टेन लेक (Pontcharten Lake)  स्थित पर है। इस ब्रिज पर कोई टोल टैक्स नहीं लगता है। इसका नाम दुनिया के सबसे ऊंचे 'टोल फ्री'(toll free) ब्रिज के रूप में दर्ज है।

9.  वुहान मेट्रो ब्रिज (Wuhan Metro Bridge)

                                                                                     (~railway technology)


                                            यह चीन के वुहान और हुबेई से होकर गुजरने वाला एक मेट्रो रेल पुल है।
यह दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो लाइन है इसलिए इस पुल को 'लाइट रेल लाइन' भी कहा जाता है। इस पुल का परिचालन  28 जुलाई 2004 को शुरू हुआ  थी।
इस रेलवे लाइन के निर्माण से कई शहरों में ट्रैफिक की समस्या समाप्त हो गई। यह रेलवे लाइन कई प्रसिद्ध  चीनी शहरों जैसे ज़ोंगगुआन, ताईपिंगयांग, किआकोलू, चोंग्रेन, लिजीबीलू (Zhongguan, Taipingyang, Kiacolu, Chongren, Lijibilu) से होकर गुजरती है। इस पुल की कुल लंबाई 37,788 किमी है।

8. झील पोनटेकट्रेन सेतु (Lake Pontektrain Bridge)
                                                                                              (~public.fortki)   
                                                
                                                        यह पुल अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका में भी स्थित है।
यह दो समानांतर पुलों से बना है। यह पुल लुइसियाना के दक्षिणी हिस्से में पोंटचार्ट्रेन (Pontchartrain) झील पर बना है, जो न्यू ऑरलियन्स से मांडेविले( New Orleans to Mandeville)  तक फैला हुआ है, जिसकी कुल लंबाई 38.44 किलोमीटर है।
रोजाना कम से कम 42,000 वाहनों का आवागमन होता है। इस पुल का निर्माण वर्ष 1946-47 के दौरान किया गया था, जबकि इसका उपयोग वर्ष 1956 से “टू लेन ब्रिज” के रूप में शुरू हुआ था। यह पुल इस मार्ग की यात्रा को लगभग एक घंटे तक कम कर देता है। वर्ष 2011 में, इसका नाम नदी पर बने "दुनिया के सबसे ऊंचे पुल" में शामिल किया गया था।

7. बीजिंग ग्रांड ब्रिज (Beijing Grand Bridge)

                                                                                      (~traveltriangle)

                                                           चीन में निर्मित, इस पुल की लंबाई 48.153 किमी है।यह पुल वर्ष 2011 में देश के आम लोगों के लिए शुरू किया गया था। यह एक हाई स्पीड रेलवे लाइन है जो बीजिंग और शंघाई को जोड़ती है। इस पुल पर यात्रा करते वक्त लोगों को अक्सर हॉलीवुड (Hollywood) फिल्मों में दिखाए गए पुलों का स्मरण होता है । चीन में इस  पुल है कि इसकी मदद से, यन्त्ज़ डेल्टा (Yantz Delta) और बोहाई आर्थिक रिम ( Bohai Economic Rim)  के बीच एक लिंक बनाया गया है, जिससे व्यापार में काफी वृद्धि हुई है।

6. बैंग न एक्सप्रेसवे (Bang Na Expressway) 

                                                                                                (~orangesmile)

बैंग ना ब्रिज भी दुनिया के सबसे लंबे पुल की सूची में शामिल है। इसे "बुरापा विप्पी एक्सप्रेसवे"("Burapa Vippy Expressway")  के रूप में भी जाना जाता है।
यह पुल थाईलैंड में स्थित है। । इस पुल की कुल लंबाई 54 किलोमीटर है। यह पुल वर्ष 2000 में बनकर तैयार हुआ था और इस साल इसका परिचालन आम लोगों के लिए कर दिया गया था। इस पुल का निर्माण एक एक्सप्रेसवे बिंदु से किया गया है।  यह पुल पकोंग नदी के किनारे और थाईलैंड के कई शहरों से होकर गुजरता है।  इस पुल का निर्माण बहुत ही खूबसूरती से किया गया था,जो थाईलैंड की गरिमा को बढ़ाता है, 2010 तक, इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे लंबे पुल के रूप में शामिल था ।

5.वेनान वीहे ग्रैंड ब्रिज: (Weinan Weihe Grand Bridge)

                                                 (~pintrest)

       

                                  यह पुल चीन में स्थित है। इस पुल का निर्माण रेलवे को मजबूत करने के लिए किया गया था। यह 'हाई स्पीड रेलवे लाइन' की तरह काम करता है।  इस पुल की कुल लंबाई 79.732 किमी है। यह पुल झेंग्झौ-जियान (जियान)(Zhengzhou-Xian (Xian) हाई-स्पीड रेलवे लाइन का एक हिस्सा है। यह पुल इन दो महानगरों को जोड़कर चलता है और इस पुल का निर्माण वर्ष 2008 में शुरू हुआ था और  2 सालो में यह बनकर तैयार हो जाया था । फरवरी 2010 में, इसका उद्घाटन आम जनता के लिए किया गया था।

4. कैंडी ग्रैंड ब्रिज (Candy Grand Bridge)


यह पुल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा पुल है। कई अन्य पुलों की तरह यह पुल भी वर्ष 2010 में खोला गया था। यह पुल बीजिंग-शंघाई हाई स्पीड रेलवे का एक हिस्सा है, इसके पुल के साथ, सबसे महत्वपूर्ण बात इसकी डिजाइन है। यह इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अगर भूकंप आता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। चीन में स्थित इस पुल की कुल लंबाई 105.81 किमी है।


3. टियांजिन ब्रिज (Tianjin Bridge)
 
                                                                                             (~wikipedia)

                       यह पुल दुनिया के सबसे लंबे पुल की सूची तीसरे स्थान पर  है। यह पुल चीन में स्थित है। इस पुल का निर्माण लैंगफैंग से कांग्क्सीज मेट्रोपॉलिटन (Langfang to the Kangxi Metropolitan) तक किया गया है और यह बीजिंग-शंघाई हाई-स्पीड रेलवे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुल लंबाई पुल 113.7 किमी यानी 70.6 मील है। इस पुल का निर्माण वर्ष 2006 में शुरू किया गया था और इसके निर्माण को पूरा करने में 5 साल का समय लगा था। यह पुल नई तकनीक और उत्कृष्ट सामग्री सामग्री से बना है। इस पुल पर परिचालन  2011 में शुरू हुआ था। इस पुल का मुख्य उद्देश्य चीन के रेलवे यातायात में सुधार करना और महानगरों को जोड़ना था ताकि व्यापार का मार्ग आसान हो सके। यह पुल चीन की विशेष प्राकृतिक सुंदरता की व्याख्या करता है।

2. चंगुआ-काऊशुंग (Changua-Kaohsiung)
                                                                                         (~wikipedia)

 दुनिया का दूसरा सबसे लंबा पुल Changhua-Kohseung Widct, ताइवान की हाई स्पीड रेल का एक मुख्य हिस्सा है, यह दुनिया का दूसरा सबसे लंबा पुल है। यह पुल Zhouying शहर को Changhua County से जोड़ता है।
यह पुल 2012 में पूरा हुआ था, जिसकी कुल लंबाई 157.317 किमी है । इस पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि भूकंप के दौरान इस पर चलने वाली ट्रेन को आसानी से और सुरक्षित रूप से रोका जा सके और दुर्घटना से बचा जा सके। 

 1. दनयांग-कुशन ग्रैंड ब्रिज (Danyang-Kushan Grand Bridge)
    
         
                          (~Rlist)

दनयांग-कुशान ग्रांड ब्रिज दुनिया का सबसे लंबा पुल है। यह पुल शंघाई मेट्रो से नानजिंग मेट्रोपॉलिटन (Shanghai Metro to Nanjing Metropolitan) तक है, जिसकी कुल लंबाई 102.4 मील यानी 164.8 किलोमीटर है। इस पुल का निर्माण मुख्य रूप से यातायात में सुधार और समस्या को खत्म करने के लिए किया गया था।  यह एक विशेष प्रकार का पुल है जो कई घाटियों के माध्यम से होकर   गुजरता है।  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे गुजरते हुए यात्री कई झरने, पहाड़ों, मैदानों, पानी की लहरों का आनंद ले सकते हैं। इस  पुल का उद्घाटन 30 जून, 2011 को हुआ था। इसके  निर्माण में कई विभिन्न और  उत्कृष्ट  तकनीकों का इस्तेमाल किया गया था । इस पुल के निर्माण की कुल लागत लगभग थी $ 8.5 बिलियन यानी लगभग 5836 करोड़ रुपये। 

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया का सबसे बड़ा फूल

कॉमनवेल्थ (Commonwealth) क्या है ?